गोपनीयता नीति

पृष्ठों के नीचे सामान्य कार्ड
शीर्षक : गोपनीयता नीति
भाषा: हिन्दी
वृद्धि की तिथि: 2011-04-13
संक्षिप्त लिंक: http://IslamHouse.com/339959
यह कार्ड निम्नलिखित भाषाओं में अनुवादित है : अरबी
विस्तृत विवरण

 
 1. प्रस्तावनाः

1.1. यह गोपनीयता नीति इस लिए तैयार की गई है ताकि अपने दर्शकों की गोपनीयता के प्रति स्पष्ट रूप से हम अपने कर्तव्य एवं समर्पण को प्रकाशित करें। अगली पंक्तियों में आप के सामने islamhouse.com के द्वारा प्राप्त होने वाली जानकारियों को एकत्रित और उपयोग करने का तरीक़ा प्रस्तुत किया जा रहा है।

1.2. islamhouse.com अपने दर्शकों से संबंधित निजी जानकारियों को दो तरीक़े से एकत्रित करता हैः

क. वो जानकारियाँ जो वेब सर्वर के द्वारा अपने आप ही एकत्रित हो जाती हैं, जैसाकि अन्य सभी वेबसाइटों पर होता है।

ख. वो जानकारियाँ जो दर्शक इच्छा पूर्वक वेबसाइट् के विभिन्न नमूनों, जैसे "ई-मेल सूची", "हम से संपर्क करें", इत्यादि, को भर कर हमें प्रदान करते हैं।

 2. स्वतः एकत्रित जानकारीः

2.1 इन्टरनेट वेब सर्वर दर्शकों से संबंधित कुछ जानकारियाँ अपने आप ही रिकार्ड कर लेता है। यह जानकारियां उपयोग कर्ता के इस साइट् पर आने की तिथि एवं समय, उसकी (IP) संख्या, इन्टरनेट ब्राउज़र का नाम, आपरेटिंग सिस्टम, देश, तथा उस पृष्ठ का पता (URL) जिस से वह इस साइट् पर आया है।

2.2. islamhouse.com के लिए उपलब्ध जानकारियां अन्य वेब्साइट्स के समान सारांशित और अव्यक्तिगत होती हैं। यह वेब्साइट् के विषयों को अपने दर्शकों की आवश्यकता अनुसार सुधारने में हमारे सहायक होती हैं, साथ ही साथ इसके विषयों को दर्शकों के लिए कस्टमाइज़ करने में हमारी सहायता करती हैं।

3. पंजीकरण फार्मः

3.1 वेब्साइट् के विभिन्न फार्मों में भर्ती कर के आप जो जानकारियाँ हमें देते हैं, उन के द्वारा हमें दर्षकों की सहायता करने, उन्हें लाभदायक जानकारियाँ उपलब्ध कराने, और उन से संपर्क साधने में मदद् मिलती है। साथ ही साथ वेब्साइट् के विषयों को दर्शकों की आवश्यकता अनुसार सुधारने में ये हमारे सहायक बनती हैं।

3.2 इस प्रकार के कुछ फार्म हमारे दर्शकों से यह अनुरोध करते है कि वह हमें व्यक्तिगत जानकारियों से अवगत कराएं (जैसे नाम, ई-मेल, फोन, फेक्स, आयु और लिंग). इन फार्मों द्वारा एकत्रित जानकारियाँ केवल दर्शकों के प्रशनों का उत्तर देने एवं संपर्क के लिए, तथा हमारी ओर से दर्शकों से संपर्क करने के लिए प्रयोग किया जाता है यदि ऐसा करना ज़रूरी हो जाता है।

3.3 किसी भी परिस्थिति में सिवाय किसी न्यायिक सम्मन आने की अवस्था के, इन जानकारियों को किसी तीसरे पक्ष को प्रदान अथवा बेचा नहीं जाए गा, चाहे वो विज्ञापन देने वाले हों अथवा अन्य पूँजी निवेषक हों, या इनके अतिरिक्त। ऐसा हो सकता है कि हम विज्ञापन देने वालों को केवल संछिप्त जानकारियाँ सार रूप में उपलब्ध कराएं जिस के द्वारा हमारे किसी उपयोग कर्ता की पहचान सम्भव नहीं है। किसी भी अवस्था में किसी तीसरे पक्ष को चाहे वो विज्ञापन देने वाले हों या पूँजी लगाने वाले - कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी जाए गी।

 4. बाहरी लिंक्सः

4.1 इस साइट पर दूसरी साइटों के लिंक्स पाए जाते हैं। islamhouse.com उन साइटों या उनके विषयों के बारे में प्रचलित गोपनीयता नीति के बारे में कुछ ज़िम्मेदार नहीं है।

4.2 इस साइट् पर ऐसी साइटों के लिंक्स मौजूद हैं जो दर्शकों के लिए अन्वेषण एवं खोज संबंधी सेवाएं प्रस्तुत करती हैं। islamhouse.com इस प्रकार की साइटों की गोपनीयता नीति के बारे में कोई ज़िम्मेदार नहीं, और न ही यह इस बात पर कोई नियन्त्रण रखता है कि ये साइटें उन जानकारियों को किस प्रकार प्रयोग करती हैं जिन्हें ये एकत्रित करती हैं।

आप हमारी साइट् का दर्शन और इसका उपयोग करके islamhouse.com के अन्वेषण एवं खोज संबंधी साइटों की सेवाओं को प्रयोग करने के अधिकार को स्वीकार करते हैं, तथा साथ ही साथ इस के इन साइटों की कार्यों की ज़िम्मेदारी से स्वतन्त्र होने को स्वीकारते हैं।

 5. जानकारी सुरक्षाः

5.1 जानकारी की सुरक्षा, तथा अपने पास उपलब्ध जानकारियों के नष्ट न होने, उनके दुरूपयोग या उन में परिवर्तन को रोकने के साधन एवं उपाय उपलब्ध कराता है। इसका आश्वासन इस से होता है कि केवल कुछ विश्वस्त और भरोसेमन्द व्यक्ति ही इन जानकारियों से व्यवहार रखते हैं। तथा सामयिक रूप से बैकप प्रतिलिपियाँ भी तैयार कर के उन्हें सुरक्षित स्थान पर सुरिक्षत कर दिया जाता है।

 6. इस्लाम-हाउस का असामयिक विज्ञापनः

6.1 islamhouse.com ई-मेल द्वारा असामयकि रूप से विज्ञापन भेजे गा जो islamhouse.com के बारे में जानकारी पर आधारित हों गे। आप islamhouse.com की सेवाओं को प्रयोग करके इन पत्रों की प्राप्ति को स्वीकारते हैं। और हम आशा करते हैं कि आप इस बात को समझ लें कि islamhouse.com की निःशुल्क सेवाओं को आप के इन पत्रों को स्वीकार करने से सहयोग मिलता है। यदि आप को कोई शिकायत है तो कृपया [email protected] पर ई-मेल भेजें या "हम से संपर्क करें" पृष्ठ का प्रयोग करें।

6.2 हम किसी को विज्ञापन संबंधी ई-मेल "स्पाम" नहीं भेजते, और न ही islamhouse.com के प्रसार व प्रचलन के लिए ई-मेल सूची या समूह का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह दूसरों की गोपनीयता के विरूद्ध है। तथा यह उनके कष्ट का कारण बनता है, और इस के कारण उनका समय और धन नष्ट होता है। हम अपनी साइट के चाहने वालों (प्रशंसकों) से अनुरोध करते हैं कि वह भी ऐसा न करें।

 7. जानकारियों में पिरवर्तनः

7.1 आप हमारे पास अपनी रिकार्ड की हुई जानकारी में परिवर्तन के लिए हमें पत्र भेज सकते हैं। इस के लिएः [email protected]  पर ई-मेल भेजें।

 8. साइट से संपर्क हेतुः

8.1 islamhouse.com से संपर्क के लिए "हम से संपर्क करें" पृष्ठ का प्रयोग करें।

Go to the Top